कोटक महिंद्रा की शाखा पर छापा, भारी मात्रा में बेनामी कैश बरामद

पटना : नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ी के मामले में रविवार को पटना के एक्जीबिशन रोड स्थित कोटक महिंद्रा बैंक की मुख्य शाखा पर प्रवर्तन निदेशालय (इडी) की विशेष टीम और आयकर विभाग ने छापेमारी की. शाखा में इडी और आयकर के अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पकड़ी है. बैंक में ढाई करोड़ से अधिक की रकम बिना किसी सूचना और जानकारी की पड़ी मिली है. नोटबंदी के बाद यह पांच सौ और हजार रुपये के पुराने नोट किस खाते में किसने जमा किया है, इसकी जानकारी बैंक के अधिकारी नहीं दे सके. साफतौर पर यह माना जा रहा है कि यह अन एकाउंटेड मनी बेनामी खाते के जरिये संदिग्ध बैंक खाते में जमा किये गये हैं. इसकी जांच चल रही है. यह रकम 15 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है.
जानकारी के अनुसार पटना के अलावा दानापुर, समस्तीपुर, भागलपुर आदि शहरों में कुछ बैंक की शाखा में गड़बड़ी की जांच इडी करेगा. हालांकि इडी ने इसका खुलासा नहीं किया है, लेकिन इस गुप्त कार्रवाई में इन बैंकों की शाखाओं में करोड़ों की गड़बड़ी के पकड़े जाने की संभावना है. कुछ दिन पहले पंजाब के चंडीगढ़ स्थित कोटक महिंद्रा की शाखा से डेढ़ सौ से से दो सौ करोड़ रुपये बरामद किये गये थे. सभी पैसे किसने किस खाता में जमा किया था, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी थी. पंजाब में इन रुपये की बरामदगी के साथ मिले सुराग के आधार पर पटना में इडी की विशेष टीम ने कार्रवाई की है.

इडी की इस कार्रवाई में आयकर विभाग मदद कर रहा है. बताया जा रहा है कि कुछ और शहरों में भी इस तरह के मामले की जानकारी इडी को मिली है. आयकर के सहयोग से इडी की इन शहरों में छापेमारी होगी. दिल्ली में एक्सिस बैंक में छापेमारी के बाद से ही बैंकों की गड़बड़ियों पर जांच एजेंसियों की नजर थी. रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को अपने सीसीटीवी फुटेज को संभाल कर रखने को कहा था.

Advertise with us